6 खाद्य पदार्थ जो आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डाल सकते हैं


द्वारा योगदान: रचना आर्य

परिचय

आपने शायद “शब्द” सुना होगामस्तिष्क भोजन”, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका वास्तव में क्या अर्थ है या यदि, वास्तव में, वास्तव में ऐसी कोई चीज़ है ‘मस्तिष्क भोजन’?

क्या यह सच है कि हम अपनी मानसिक स्पष्टता और ध्यान को बेहतर बनाने के लिए भोजन का उपयोग कर सकते हैं? क्या कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं और आपकी सतर्कता, स्मृति और मनोदशा को बढ़ा सकते हैं?

भोजन आपके मस्तिष्क को कैसे प्रभावित करता है?

एक बड़े, नए अध्ययन से पता चलता है कि हमारे मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में हमारी आहार संबंधी आदतें कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

कुछ खाद्य पदार्थ मस्तिष्क को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से प्रभावित और प्रभावित कर सकते हैं।

ऐसे कई तत्व हैं जो दिमाग बढ़ाने वाले सुपरस्टार हैं जो आपके दिमाग को काम करने की चरम स्थिति में रख सकते हैं, जैसे:

दूसरी ओर, ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए संभावित रूप से समस्याग्रस्त हो सकते हैं और जिन्हें आपके आहार में कम दिखाना चाहिए। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण हैं:

    • केक और कुकीज़
    • फास्ट या जंक फूड

इन खाद्य पदार्थों के संज्ञानात्मक कार्यों पर क्या प्रभाव पड़ता है, इसके बारे में और जानने के लिए पढ़ें।

अच्छा खाना #1: अलसी

यह पौधे आधारित स्रोत पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में समृद्ध है – ओमेगा-6 और ओमेगा 3 फैटी एसिड जो मस्तिष्क के विकास और कार्य के लिए आवश्यक हैं।

फ्लैक्स मुख्य रूप से अल्फा-लिनोलेनिक (एएलए) में उच्च होता है, एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड जो सेरेब्रल कॉर्टेक्स को बढ़ावा देता है, मस्तिष्क का एक क्षेत्र जो संवेदी जानकारी को संसाधित करता है।

अलसी को सलाद या गर्म या ठंडे अनाज में शामिल करने से आपके आहार में स्वस्थ, एकाग्रता बढ़ाने वाला वसा मिलता है।

अच्छा खाना #2: अखरोट

अखरोट मानव मस्तिष्क से मिलते जुलते हैं और ‘के रूप में प्रसिद्ध हैं’मस्तिष्क भोजन‘ क्योंकि वे अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) नामक ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं।

अखरोट में किसी भी अन्य प्रकार के अखरोट की तुलना में पॉलीफेनोलिक यौगिकों की उच्चतम सांद्रता होती है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स दोनों को आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है जो संज्ञानात्मक विकास और कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

कई अध्ययनों ने साबित किया है कि इन पोषक तत्वों से भरपूर नट्स को नियमित रूप से खाने से ऑक्सीडेटिव तनाव का मुकाबला किया जा सकता है और सूजन, संज्ञानात्मक गिरावट के दो मुख्य चालक।

अच्छा खाना #3: डार्क चॉकलेट

कई अवलोकन अध्ययनों ने स्थापित किया है कि नियमित रूप से इस स्वादिष्ट सामग्री के एक टुकड़े का स्वाद लेना संज्ञानात्मक कार्य में काफी सुधार कर सकता है।

डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट (विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स) की उच्च सांद्रता को मस्तिष्क में बेहतर रक्त प्रवाह से जोड़ा गया है, जो स्मृति, प्रसंस्करण गति, ध्यान और समग्र मानसिक प्रदर्शन को लाभान्वित करने के लिए पाया गया था।

अपने आहार में कुछ डार्क चॉकलेट को शामिल करने से भी एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव हो सकता है।

इसके अतिरिक्त, डार्क चॉकलेट – कैफीन के अपने तत्काल झटके के साथ – ध्यान बढ़ाने वाले एंडोर्फिन की तत्काल भीड़ प्रदान करता है और मानसिक और शारीरिक प्रदर्शन दोनों में सुधार करता है।

अच्छा खाना #4: अंडे

अंडे की जर्दी कोलीन और ल्यूटिन से भरपूर होती है, दो पोषक तत्व जो स्मृति और संज्ञानात्मक कार्य को विनियमित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कोलीन, एक अल्पज्ञात पोषक तत्व है “दिमागी भोजन के बारे में कुछ“जो भ्रूण के विकास के दौरान और जीवन भर मस्तिष्क के विकास और स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

यह उम्र बढ़ने के साथ संज्ञानात्मक गिरावट से बचाने के लिए भी दिखाया गया है, जैसे कि अंडे, विशेष रूप से महत्वपूर्ण उम्र के रूप में कोलीन के साथ भोजन करना।

खराब खाना #1: केक और कुकीज़

तैयार केक और पहले से पैक किए गए कुकीज़ सहित उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है क्योंकि ये कैंसर के बढ़ते जोखिम को प्रेरित करते हैं। अल्जाइमर रोग, गरीब स्मृति, कम मस्तिष्क मात्रा और संज्ञानात्मक गिरावट।

ट्रांस वसा के रूप में जाना जाने वाला वसा, बनावट, शेल्फ जीवन या स्वाद में सुधार के लिए संसाधित भोजन में उपयोग किया जाता है, स्मृति की बिगड़ती और डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे न्यूरोट्रांसमीटर के असंतुलन से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है।

खराब खाना #2: सोडा और मीठा पेय

शोध से पता चलता है कि जो लोग अक्सर सोडा, मीठी चाय आदि जैसे मीठे पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, उनमें स्मृति समस्याओं के विकसित होने और मस्तिष्क की उम्र बढ़ने की संभावना अधिक होती है।

संभावित कारण: इन पेय में फ्रुक्टोज नामक चीनी का एक रूप शामिल है, जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है जो मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति करते हैं और मस्तिष्क को ही चोट पहुंचाते हैं।

अंतिम विचार

आप जो खाते हैं वह निश्चित रूप से आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव डालता है। इसलिए, भोजन के साथ अपने संबंधों को सुधारना हमेशा एक प्राथमिकता होनी चाहिए, खासकर जब अनुभूति का समर्थन करने की बात आती है!

उस ने कहा, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी भोजन आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और प्रदर्शन को बढ़ाने या नष्ट करने की शक्ति नहीं रखता है।

कुछ हानिकारक खाद्य पदार्थ ध्यान को खराब कर सकते हैं और अल्पकालिक स्मृति समस्याओं की संभावना में वृद्धि कर सकते हैं, साथ ही साथ संज्ञानात्मक गिरावट की उच्च संभावना भी हो सकती है।

इसलिए, इन खाद्य पदार्थों की पहचान करना और उनके प्रभावों को कम करने के लिए अपने आहार से इनका सेवन कम करने पर काम करना महत्वपूर्ण है। अपने दिमाग के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है अपने आहार पर एक नज़र डालना – क्या आप रणनीतिक रूप से अपने आहार में दिमाग बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल कर रहे हैं?

इन सुपर ब्रेन फूड्स को अपने आहार में शामिल करने के अलावा, आपको किसी भी संभावित जटिलताओं की पहचान करने और अपने समग्र कल्याण की रक्षा के लिए उपाय करने के लिए निवारक नैदानिक ​​परीक्षणों का भी विकल्प चुनना चाहिए।

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