शामिल और बहिष्कृत करने के लिए खाद्य पदार्थ – आयुर्वेदिक तरीका


आयुर्वेद के सदियों पुराने सिद्धांत के अनुसार, ब्रह्मांड में प्रत्येक जीवित और निर्जीव की प्रत्येक विशिष्ट प्रजाति की अपनी विशेषताएं हैं, जो उनके महाभूतों के संयोजन में अंतर के कारण हैं – जिन्हें आमतौर पर पांच तत्वों के रूप में जाना जाता है। इनमें से प्रत्येक पांच इंद्रियों का प्रतिनिधित्व करता है। प्रत्येक पदार्थ में कम से कम छह रस (स्वाद) होते हैं और वे हैं: स्वदु / मधुरा (मीठा), आंवला (खट्टा), लवना (नमकीन), तिक्त (कड़वा), उष्ना / कटु (तीखा), और कषाय (कसैला) .

आयुर्वेद विशेषज्ञ और आयुषक्ति की सह-संस्थापक डॉ. स्मिता नारम ने स्वस्थ पोषण आहार के महत्व पर जोर दिया है। हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए, उसने कहा, “स्वस्थ भोजन की आदतें व्यक्ति के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और समग्र समग्र विकास और जीवन शैली के लिए आवश्यक हैं।” स्तनपान से लेकर वृद्धावस्था तक, हम जो भोजन करते हैं, वह सही आदतों की स्थापना को निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

बच्चों के लिए हेल्थ टिप्स

डॉ. स्मिता के अनुसार, स्तनपान किसी व्यक्ति के जीवन के प्रारंभिक चरण का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसलिए मां को पौष्टिक भोजन करने की जोरदार सिफारिश की जाती है ताकि बच्चे को आवश्यक पोषण की सही मात्रा प्राप्त हो सके। डॉ. स्मिता बताती हैं, “बच्चों को नाश्ते के विकल्प के बारे में सिखाया जाना चाहिए, ब्रेड बटर के बजाय वे चना क्रेप (चिला), उबले अंडे, रागी दलिया और पौष्टिक फलों और सब्जियों से बने प्रोटीन शेक का सेवन कर सकते हैं।”

चल रही महामारी और उससे आगे के बीच एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए, आयुर्वेद विशेषज्ञ कुछ पोषक तत्वों का खुलासा करते हैं जिन्हें शामिल करना चाहिए और खाद्य पदार्थों को समग्र रूप से समग्र विकास और जीवन शैली के लिए अपने दैनिक आहार से आदर्श रूप से समाप्त करना चाहिए।

खाद्य पदार्थ एक वयस्क को दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए

-उच्च फाइबर अनाज

-बाजरा

-पकी हुई सब्जियां

-बीन्स और दाल

-अंडे

– पपीता और अनार जैसे फल

-मूंग दाल

– खाने में हल्दी, अदरक, लहसुन, धनिया और जीरा जैसे ढेर सारे मसाले भी शामिल करें.

खाद्य पदार्थ एक वयस्क को दैनिक आहार से बाहर करना चाहिए

-कच्चे खाद्य पदार्थ

– जिन खाद्य पदार्थों में सूजन अधिक होती है जैसे चीनी और खट्टा भोजन

-संसाधित मांस

– सफेद आटे, पनीर और मक्खन से बने खाद्य पदार्थ।

स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने और चल रही महामारी से बेहतर जीवन शैली हासिल करने का इससे बेहतर तरीका नहीं हो सकता था। संकट के कारण व्यक्तियों के लिए दैनिक और आम संघर्ष ने लोगों को सही भोजन और रहने के विकल्प विकसित करने के लिए प्रेरित किया है। एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना अब पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है और इसलिए शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अंतराल को पाटना है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.