विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज WFH, ऑनलाइन क्लास ब्लूज़ को खाड़ी में रख सकते हैं


कोविड -19 मामलों में हालिया उछाल और ओमाइक्रोन संस्करण के खतरे ने एक बार फिर प्रतिबंध लगा दिया है और जिम और स्पा जैसे सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया है। जिन कर्मचारियों ने कार्यालय आना शुरू कर दिया था, उन्होंने फिर से घर से काम करना शुरू कर दिया है, और छात्र भी ऑनलाइन कक्षाओं में लौट आए हैं। ऐसे समय में जब आप अपनी मेज और कुर्सी पर लंबे समय तक कंप्यूटर स्क्रीन पर घूरने के लिए बाध्य होते हैं, शारीरिक स्वास्थ्य टॉस के लिए जाता है। और व्यायाम को अपनी दिनचर्या से बाहर करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

रुजुता दिवेकर, जो एक सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट हैं, ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में वर्क-फ्रॉम-होम लाइफस्टाइल का पालन करते हुए शरीर को बीमारी से दूर रखने के लिए कई टिप्स साझा किए। पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, शरीर निरंतर गति के इरादे से बना है। उसने आपके शरीर को स्ट्रेच करने के लिए कुछ आसान व्यायामों के बारे में बताते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। कैप्शन में लिखा है, “हर किसी के लिए 5 दैनिक स्ट्रेच – सप्ताह 1 कसरत।” वह आगे कहती हैं कि सप्ताह 1 कसरत 12-सप्ताह के फिटनेस प्रोजेक्ट 2022 के लिए, दिन के किसी भी समय, और सभी के लिए। विशेषज्ञ के अनुसार, इन स्ट्रेच को करने में 5 मिनट से भी कम समय लगता है। मंत्र होना चाहिए – “खिंचाव, तनाव मत करो।”

पहले खिंचाव के लिए, रुजुता एक दीवार के सामने खड़ी होती है, वह अपने पैरों को अपने हाथ से पीछे से लाती हुई और खींचती हुई दिखाई देती है, वह शरीर को स्थिति में रखती है और पाँच तक गिनती है।

इसके बाद वह दूसरे पैर से भी यही अभ्यास दोहराती हैं। अगले अभ्यास में, विशेषज्ञ ने अपने पैरों को 90 डिग्री पर सीधा रखते हुए अपनी हथेलियों को दीवारों के खिलाफ धकेल दिया और उसने अपने ऊपरी शरीर को फैला दिया। यह बहुत जरूरी है कि आप आसन को धीरे-धीरे करें, इसे कुछ देर के लिए रोककर रखें और धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौट आएं। जल्दबाजी में कोई आसन या व्यायाम नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे चोट लग सकती है।

तीसरे अभ्यास के लिए, रुजुता एक सोफे पर बैठी थी, उसके घुटने अलग थे, पैर की उंगलियां ऊपर की ओर थीं, रीढ़ सीधी थी, और वह पैर की उंगलियों को पकड़ने के लिए अपने हाथों को मोड़ती थी। वीडियो में, पोषण विशेषज्ञ ने नमस्कार की स्थिति में अपने हाथों को उसकी पीठ पर मोड़कर और फिर उसकी पीठ को खींचकर, और इसके कुछ लाभों पर प्रकाश डाला।

यदि आप योग करते हैं, या कार्डियो व्यायाम करते हैं, या यहां तक ​​कि कसरत के लिए जिम उपकरण का उपयोग करते हैं, तो किसी भी शासन को 10-15 मिनट के व्यायाम के साथ शुरू करना चाहिए।

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