विशेषज्ञ सर्दियों में वजन बढ़ाने को नियंत्रित करने के लिए 11 सरल उपाय सुझाते हैं


लोग आमतौर पर सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ाने की प्रवृत्ति रखते हैं क्योंकि वे अपने बिस्तर में कर्लिंग करना पसंद करते हैं, और अपने पसंदीदा शो या फिल्में देखते हुए द्वि घातुमान खाते हैं। तुलनात्मक रूप से, सर्दियों में हमारा आहार बढ़ जाता है क्योंकि खाद्य पदार्थ हमें भीतर से गर्म रहने में मदद करते हैं। आरडी- ग्लोबल हॉस्पिटल्स, परेल के मुख्य आहार विशेषज्ञ, मुंबई के पोषण विशेषज्ञ ज़मुरुद एम. पटेल ने India.com के साथ बातचीत में, सर्दियों में वजन बढ़ने से बचने के लिए कुछ सरल उपाय साझा किए।

व्यायाम दिनचर्या को न छोड़ें: कैलोरी बर्न करते रहें, आलस्य को बीच में न आने दें। दिन में ऐसा कोई भी समय चुनें, जहां आप टहलने के लिए बाहर जा सकें या वर्कआउट कर सकें।

आपके बचाव में गर्म तरल पदार्थ: हरी चाय, सूप, शोरबा आपके भोजन में बहुत अधिक कैलोरी नहीं जोड़ते हैं, और आप सर्द सर्दियों के मौसम में गर्म पेय का आनंद लेंगे। सर्दियों में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली सब्जियों का आनंद लें, पालक का सूप अपने आप को भरा हुआ रखने के लिए एक अच्छा भोजन है न कि कैलोरी जोड़ने के लिए।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ: प्रोटीन का थर्मोजेनिक प्रभाव अच्छा होता है, इसलिए वे आपको सर्दियों के दौरान गर्मी प्रदान करते हैं। अपने आहार में मछली, चिकन, अंडे, दूध, दूध उत्पाद और दालें शामिल करें। प्रोटीन भोजन के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करता है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है।

अच्छी गुणवत्ता वाले वसा का सेवन करें: मेवे, बीज और मछली अच्छी गुणवत्ता वाला वसा प्रदान करते हैं जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है और इसे सर्दियों में सूखने से रोकता है।

डीप फ्राइड खाने से बचें: सिर्फ सर्दियों में ही नहीं बल्कि पूरे साल डीप फ्राई खाने से परहेज करें। अपने भोजन में स्वाद जोड़ने के लिए हमेशा रोस्टिंग, स्टीमिंग, मैरिनेशन पसंद करें।

शराब को कहें ना: आपके अल्कोहल में मौजूद इथेनॉल आपके मेटाबॉलिज्म को बदल देता है और आपको फैट जमा कर देता है।

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ: उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ आपकी भूख को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कच्ची सब्जियां, फल, मेवा और सूखे मेवे कुछ उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ हैं।

  • पार्टियों में इस बात से सावधान रहें कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं।
  • अधिक घंटों तक सोने से आराम मिलता है लेकिन यह आपके हार्मोन चक्र को बिगाड़ देता है।
  • चीनी का सेवन कम करें और नमक का सेवन नियंत्रित रखें। उच्च नमक के सेवन से अधिक सूजन होती है, और वजन बढ़ने और बेचैनी की तत्काल भावना होती है। यदि आप सूजन के प्रभाव से गुजर रहे हैं, तो इसे कम करने के लिए खूब पानी पिएं।
  • अपनी दिनचर्या के अनुसार एक अच्छा मेनू बनाएं और उस पर टिके रहें।

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