यहाँ प्राणायाम आसन प्रतिदिन करने के लाभ हैं:


इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि पिछले दो साल हम में से अधिकांश के लिए समान नहीं रहे हैं। घर से काम करने की संस्कृति और जिम और फिटनेस सेंटर तक सीमित पहुंच के कारण महामारी ने हमें सीमित गतिशीलता के साथ अपनी जीवन शैली में भारी बदलाव करने के लिए मजबूर किया। महामारी के लगातार डर और आशंका ने भी हमारे जीवन को बहुत तनावपूर्ण बना दिया है। हालांकि, इन सबके बीच भी जरूरी है कि हम अपनी फिटनेस को पूरी तरह से खत्म न होने दें। दिन तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन स्वस्थ और सकारात्मक नोट पर दिन की शुरुआत हमारे बचाव को जारी रखने के लिए महत्वपूर्ण है। योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करना महत्वपूर्ण है और आप बुनियादी प्राणायाम आसन को अपनाकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

एक साँस लेने का व्यायाम जो आपके दिन के 15 मिनट से अधिक नहीं लेगा, प्राणायाम कहीं भी किया जा सकता है जो साफ हो और बस आपको इसे खाली पेट करने की आवश्यकता होगी। यह आदर्श रूप से सुबह के समय किया जाता है। प्राणायाम की शुरुआत अनुलोम विलोम से करने की सलाह दी जाती है जिसे आप यहाँ देख सकते हैं।

यदि आपके मन में यह प्रश्न है कि इस आसन को अपने दिन के 15 मिनट देने से आपको क्या लाभ प्राप्त होंगे, तो आपको यह जानने की आवश्यकता है:

बेहतर सांस लेने की सुविधा देता है

यह आसन फेफड़ों को काफी मजबूत बनाता है, जिससे सांस लेने में सुधार होता है। प्राणायाम आसन निमोनिया, अस्थमा और तपेदिक जैसी फेफड़ों की स्थिति से निपटने में मदद कर सकता है।

बेहतर नींद की सुविधा देता है

यदि आप प्रतिदिन प्राणायाम आसन करते हैं तो आप एक अच्छी रात की नींद की गारंटी ले सकते हैं। यूरोपियन रेस्पिरेटरी जर्नल के अनुसार, प्राणायाम ने स्लीप सिंड्रोम को दूर करने में मदद की, और इसने दिन में सोने, खर्राटे लेने और हृदय संबंधी जोखिम से निपटने में मदद की।

स्ट्रेस बस्टर आसन

आज के समय में चिंता से पीड़ित बहुत से लोगों के साथ यह प्राणायाम आसन के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। अनुलोम विलोम का रोजाना अभ्यास करने से चिंता से निपटने में मदद मिल सकती है क्योंकि सांस लेने के सही तरीके से हम मस्तिष्क को अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति करते हैं जो इसे सक्रिय करता है।

संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार

पबमेड द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन तेज और धीमा साबित हुआ प्राणायाम ने संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार लाया। हालांकि, तेज प्राणायाम का संवेदी-मोटर प्रदर्शन, कार्यशील स्मृति और केंद्रीय तंत्रिका प्रसंस्करण पर और प्रभाव पड़ता है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.