मानसिक स्वास्थ्य पर कोविड -19 महामारी का भारी असर। यहां बताया गया है कि आप मानसिक रूप से कैसे फिट रहते हैं


पिछले दो साल से दुनिया को तबाह करने के अलावा कोविड-19 महामारी ने लोगों को मानसिक परेशानी भी दी है. अपने प्रियजनों को खोने से लेकर रोजगार से संबंधित मुद्दों तक, लोगों ने पिछले दो वर्षों में बहुत कुछ झेला है और इसका उनके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रभाव अब दिखाई दे रहा है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन द्वारा अप्रैल 2021 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 में यूके लॉकडाउन के दौरान अवसाद और चिंता अपने चरम पर थी। लॉकडाउन हटने के बाद आंकड़े काफी गिर गए।

इस अध्ययन के लिए 40,000 से अधिक लोगों का सर्वेक्षण किया गया था। अमेरिकी जनगणना ब्यूरो की इसी तरह की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2020 में अमेरिकी युवाओं में चिंता 42 प्रतिशत अधिक थी। हालांकि, यह भी सच है कि इन परीक्षण समयों के परिणामस्वरूप लोगों के जीवन के प्रति दृष्टिकोण में कई महत्वपूर्ण परिवर्तन हुए हैं। व्यक्ति अब जीवन के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहते हैं।

2020 में जर्नल ऑफ हैप्पीनेस स्टडीज में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लॉकडाउन के दौरान स्वेच्छा से काम करने वाले युवाओं ने कहा कि यह अब तक का सबसे संतोषजनक काम था।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन द्वारा सितंबर 2021 में किए गए एक सामाजिक अध्ययन में, हर तीसरे व्यक्ति ने कहा कि उन्हें अपने पड़ोसियों से पहले की तुलना में अधिक मदद मिली।

संयुक्त राज्य अमेरिका की जनगणना ब्यूरो की एक रिपोर्ट के अनुसार, अकेले रहने वाले लोगों में चिंता और अवसाद के लक्षण अधिक आम हैं।

स्प्रिंगर लिंक जर्नल में प्रकाशित शोध में दावा किया गया है कि जो लोग महामारी के दौरान दूसरों से जुड़ाव महसूस करते हैं वे कम चिंता और अवसाद का अनुभव करते हैं। इसलिए, यदि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ नहीं रहते हैं, तो फोन, वीडियो कॉल या अन्य माध्यमों से संपर्क में रहें।

इसके अलावा, जो लोग लॉकडाउन के दौरान अक्सर व्यायाम करते थे, उनमें सितंबर 2020 में फ्रंटियर्स इन साइकोलॉजी नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा अधिक थी।

अमेरिकी मनोवैज्ञानिक पत्रिका एंगेज में प्रकाशित एक व्यवहार विश्लेषण में कहा गया है कि महामारी के शुरुआती चरणों के दौरान, घर पर रहकर व्यायाम करने वाले युवाओं के उदास होने की संभावना कम थी।

नियमित कार्यों में रुचि की कमी खराब मानसिक स्वास्थ्य का एक और संकेत है। इसे एनहेडोनिया के नाम से जाना जाता है। ये भी एक तरह का डिप्रेशन ही है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ रिसर्च के अनुसार 20 मिनट की बाहरी गतिविधि भी व्यक्ति को मानसिक रूप से फिट रख सकती है। बागवानी और पेंटिंग इसके अच्छे उदाहरण हैं।

दैनिक भास्कर में छपी एक खबर के मुताबिक लंदन के रिवरमीड गेट मेडिकल सेंटर के डॉ राजेश यादव

का मानना ​​है कि 20 मिनट का शौक, बाहरी गतिविधि, या दूसरों की मदद करने से चिंता कम होगी।

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