मधुमेह के बारे में 5 कम ज्ञात आहार मिथकों को खारिज करना


द्वारा योगदान दिया गया: प्रियेश श्रीवास्तव

क्या तुम्हें पता था?

    • मधुमेह तीन प्रकार का होता है। टाइप 1, टाइप 2 और जेस्टेशनल
    • अधिकांश लोग टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं
    • अधिकांश युवा टाइप 1 मधुमेह से प्रभावित हैं
    • मधुमेह प्रबंधनीय है
    • नियमित जांच से मधुमेह का शीघ्र निदान करने में मदद मिल सकती है
    • भारत लगभग 77 मिलियन मधुमेह रोगियों का घर है
    • अधिक वजन होना भारत में मधुमेह का सबसे आम जोखिम कारक है

परिचय

मधुमेह एक ऐसी स्थिति है जो तब विकसित होती है जब अग्न्याशय की इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता से समझौता किया जाता है।

इंसुलिन एक हार्मोन है जो रक्त से ग्लूकोज को ऊर्जा के लिए हर कोशिका तक ले जाने के लिए जिम्मेदार है।

यह एक पुरानी स्थिति है और इसके लिए निरंतर प्रबंधन की आवश्यकता होती है। मधुमेह के लक्षणों में शामिल हैं:

    • जल्दी पेशाब आना
    • हमेशा प्यास लगना
    • अनजाने में वजन कम होना
    • धुंधली दृष्टि
    • सुन्न या झुनझुनी हाथ या पैर
    • अत्यधिक थकान
    • शुष्क त्वचा
    • घावों का धीरे-धीरे ठीक होना

इस स्थिति की शुरुआत के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें शामिल हैं:

मधुमेह को प्रबंधित करने के सर्वोत्तम उपायों में से एक है आहार में परिवर्तन करना।

लेकिन प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए कुछ मिथक और तथ्य हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए।

इस लेख में, हम उन पांच सामान्य मिथकों पर चर्चा करेंगे जो मधुमेह प्रबंधन में बाधा डाल सकते हैं और ऐसे तथ्य जो उनसे बचने में मदद कर सकते हैं।

मिथक # 1: अत्यधिक चीनी का सेवन है मधुमेह का सबसे बड़ा कारण

तथ्य:

हालांकि अत्यधिक चीनी का सेवन हानिकारक है, लेकिन यह मधुमेह के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार नहीं है।

मधुमेह मुख्य रूप से लंबे समय तक गतिहीन जीवन शैली और मोटापे के परिणामस्वरूप होता है। मोटापे के कुछ कारणों में शामिल हैं:

    • अत्यधिक चीनी का सेवन
    • भौतिक निष्क्रियता
    • खा
    • हाइपोथायरायडिज्म

मोटापा रक्त शर्करा के स्तर, इंसुलिन प्रतिरोध और लेप्टिन प्रतिरोध को प्रभावित कर सकता है – एक ऐसी स्थिति जिसमें मस्तिष्क की हार्मोन संकेतों को पहचानने की क्षमता से समझौता हो जाता है और आपको लगता है कि आप भूखे हैं, भले ही आप नहीं हैं।

यह स्थिति निम्नलिखित स्थितियों के जोखिम को भी बढ़ा सकती है:

मिथक 2: मधुमेह के प्रबंधन में कार्बोहाइड्रेट को हटाना शामिल है

तथ्य:

शरीर के कामकाज के लिए कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ आवश्यक हैं।

वे ऊर्जा के लिए ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए विटामिन, खनिज और फाइबर प्रदान करते हैं।

मधुमेह प्रबंधन के मामले में, भोजन के विकल्प और खपत की गई मात्रा रक्त शर्करा के स्तर में बदलाव के लिए जिम्मेदार है।

एक मधुमेह रोगी अपने रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए निम्न खाद्य पदार्थों को मध्यम मात्रा में खा सकता है:

    • साबुत अनाज और अनाज का विकल्प चुनें
    • जूस की जगह कच्चे फल लें
    • नियमित पास्ता के बजाय क्विनोआ का विकल्प चुनें
    • बिना मिठास के दूध और दही का सेवन करें

मिथक 3: मधुमेह भोजन केवल मधुमेह रोगियों के लिए है

तथ्य:

मधुमेह के प्रबंधन के लिए कैलोरी, प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट का सेवन देखना महत्वपूर्ण है।

ये उपाय गैर-मधुमेह लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

निम्नलिखित खाद्य पदार्थ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और यहां तक ​​कि मधुमेह के प्रबंधन में भी मदद कर सकते हैं:

    • पत्तेदार साग
    • चिया बीज
    • फलियां
    • अंडे
    • पागल
    • सन बीज
    • दही
    • ब्रॉकली

मिथक 4: मधुमेह प्रबंधन के लिए पसंदीदा खाद्य पदार्थों को छोड़ना आवश्यक है

तथ्य:

यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं तो अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को छोड़ने से बचा जा सकता है:

    • ज्यादा मत खाओ। संयम से भोजन करें
    • तली हुई के बजाय बेक किया हुआ चुनें
    • एक विशिष्ट भोजन से चिपके रहने से बचें। विभिन्न स्वस्थ विकल्पों का प्रयास करें

मिथक 5: प्रोटीन के साथ कार्ब्स की जगह लेना सेहतमंद है

तथ्य:

चूंकि कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित करते हैं, इसलिए मधुमेह रोगी को उन्हें प्रोटीन के साथ प्रतिस्थापित करने पर दृढ़ता से विचार करना चाहिए।

जबकि कार्ब्स ऊर्जा प्रदान करते हैं, प्रोटीन हर कोशिका के कामकाज में मदद करता है और शरीर के स्वस्थ वजन को बनाए रखता है। इसलिए, आपको मधुमेह को प्रबंधित करने के लिए दोनों मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की आवश्यकता होती है।

प्रोटीन सेवन की मात्रा पर नज़र रखें और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से आपके लिए एक आहार चार्ट तैयार करने के लिए कहें।

अंतिम विचार

मधुमेह प्रबंधन से संबंधित कई मिथक हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं और सबसे आम हैं आहार से संबंधित।

उपर्युक्त पांच आहार संबंधी मिथक और तथ्य हैं जिन्हें आपको स्थिति को प्रबंधित करने के उपाय करते समय अवगत होना चाहिए।

इसके अलावा, आपको अक्सर मधुमेह जांच का विकल्प भी चुनना चाहिए। यह स्वास्थ्य जांच आपको इस बीमारी की शुरुआत को रोकने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकती है।

यदि आप पहले से ही पीड़ित हैं, तो यह आपको वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक निवारक उपाय करने में मदद कर सकता है।

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