पुरुषों में स्वस्थ प्रोस्टेट के लिए 5 आवश्यक आहार विकल्प


द्वारा योगदान दिया गया: प्रियेश श्रीवास्तव

परिचय

प्रोस्टेट ग्रंथि मूत्राशय और लिंग के बीच स्थित होती है। यह अखरोट के आकार की एक छोटी ग्रंथि है जो शुक्राणु को सुरक्षित रखने के लिए वीर्य का उत्पादन करती है।

उम्र के साथ इस ग्रंथि का आकार बढ़ता जाता है। जबकि आम तौर पर, लोगों को किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है, कुछ लोगों को निम्न स्थितियों का अनुभव हो सकता है:

    • prostatitis: प्रोस्टेट में एक संक्रमण जिसके कारण सूजन
    • बढ़ा हुआ अग्रागम: इसे सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरट्रॉफी (बीपीएच) भी कहा जाता है, यह स्थिति 50 से अधिक पुरुषों में प्रोस्टेट वृद्धि का कारण बनती है
    • प्रोस्टेट कैंसर: पुरुषों में कैंसर के सबसे आम रूपों में से एक, प्रोस्टेट कैंसर मुख्य रूप से अधिक उम्र के कारण होता है

प्रोस्टेट जटिलताओं के कुछ लक्षणों में शामिल हैं:

    • ड्रिब्लिंग यूरिन
    • पेशाब करते समय दर्द या जलन महसूस होना
    • जल्दी पेशाब आना
    • वीर्य या मूत्र में रक्त
    • पीठ के निचले हिस्से में दर्द या जकड़न

शरीर के किसी भी अन्य अंग की तरह, प्रोस्टेट का स्वास्थ्य काफी हद तक आहार पर निर्भर करता है।

इस लेख में, आप पांच आहार विकल्पों के बारे में जानेंगे जो प्रोस्टेट ग्रंथि को स्वस्थ रखने और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं और आपके सिर से पैर तक हर चीज की रक्षा कर सकते हैं।

वे विटामिन सी, आयरन, विटामिन बी 6 और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी कुछ आसानी से उपलब्ध जामुन हैं जो कई अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं जैसे:

पागल

काजू, पिस्ता, बादाम और अखरोट जैसे मेवे एंटीऑक्सीडेंट गुणों और अन्य पोषक तत्वों जैसे जिंक, विटामिन ई, कैल्शियम, आयरन और अन्य से भरपूर होते हैं।

अध्ययनों के अनुसार, नियमित रूप से कम मात्रा में नट्स का सेवन करने से प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार होता है और प्रोस्टेट कैंसर के कारण होने वाली मृत्यु के जोखिम को कम करता है।

अपने नाश्ते के रूप में मेवे चुनें, उन्हें अपनी स्मूदी में मिलाएँ, या अपने मनचाहे तरीके से उनका सेवन करें। नट्स आपको निम्नलिखित तरीकों से भी फायदा पहुंचा सकते हैं:

    • वजन प्रबंधन
    • को नियंत्रित करना कोलेस्ट्रॉल का स्तर
    • टाइप 2 मधुमेह का प्रबंधन
    • हृदय स्वास्थ्य में सुधार
    • सूजन को कम करना

फलियां

बीन्स पौधे पर आधारित प्रोटीन हैं जिनका उपयोग आमतौर पर लगभग हर भारतीय घर में करी, सलाद और कई अन्य व्यंजनों को बनाने के लिए किया जाता है।

वे प्रोटीन, लौह, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, और उच्च एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं जो प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

ब्लैक बीन्स, किडनी बीन्स, छोले और पिंटो बीन्स कुछ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

    • फैटी लीवर का कम जोखिम
    • मधुमेह प्रबंधन
    • दिल के स्वास्थ्य में सुधार
    • कैंसर का खतरा कम
    • आंत स्वास्थ्य में सुधार

हरी चाय

ग्रीन टी निस्संदेह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर स्वास्थ्यप्रद पेय पदार्थों में से एक है।

इसकी आसान उपलब्धता और खाना पकाने की प्रक्रिया इसे सबसे लोकप्रिय चाय में से एक बनाती है।

ग्रीन टी का नियमित सेवन प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने और अन्य लाभ प्रदान करने में मदद कर सकता है जैसे:

    • मस्तिष्क समारोह में सुधार
    • स्वस्थ वजन बनाए रखें
    • कैंसर से बचाव
    • दिल के स्वास्थ्य में सुधार
    • मधुमेह प्रबंधित करें

टमाटर

टमाटर सिर्फ आपकी करी का स्वाद और सलाद को बेहतर बनाने के लिए नहीं हैं।

इस फल में उच्च मात्रा में स्वास्थ्य-सुरक्षात्मक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे – फोलेट, विटामिन सी, पोटेशियम, और बहुत कुछ होता है।

शोध के अनुसार टमाटर प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है। ये फल निम्नलिखित तरीकों से भी आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं:

    • त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार
    • हड्डियों को स्वस्थ बनाना
    • रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना
    • रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना
    • पाचन को बढ़ावा देना

अंतिम विचार

प्रोस्टेट ग्रंथि पुरुषों के लिए शरीर का एक आवश्यक अंग है।

उपरोक्त पांच खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से ग्रंथि ठीक से काम कर सकती है और कई जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकती है।

इसके अलावा, आपको अक्सर प्रोस्टेट स्क्रीनिंग का विकल्प भी चुनना चाहिए।

यह स्वास्थ्य जांच आपको किसी भी जटिलता की शुरुआत को रोकने के लिए महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकती है।

यदि आप पहले से ही पीड़ित हैं, तो यह आपको वृद्धि को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक निवारक उपाय करने में मदद कर सकता है।

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