पीरियड्स के पहले, दौरान और बाद के लिए आपका फूड गाइड


महिलाओं के लिए मासिक मासिक चक्र उनके शरीर और जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इस दौरान सही खाना बहुत जरूरी है। पोषण विशेषज्ञ मिनाक्षी पेट्टुकोला बताती हैं कि एक महिला का शरीर कितना अविश्वसनीय है और हर महीने वह सब कुछ सहती है। वह बताती हैं कि हालांकि ये मासिक परिवर्तन पूरी तरह से स्वाभाविक हैं, लेकिन मासिक धर्म से पहले, दौरान और बाद में शरीर को सही तरीके से ईंधन देना बेहद जरूरी है। शरीर को पोषण देने में मदद करने के अलावा, यह “महीने के उस समय” से जुड़े “ऐंठन, सूजन, सिरदर्द और थकान प्लस भूख” का प्रबंधन करने के लिए ‘गर्भाशय मालिकों’ का समर्थन करता है।

https://www.instagram.com/p/CXNgkyiFwZl/?utm_source=ig_web_copy_link

मिनाक्षी द्वारा सुझाई गई विस्तृत पोषण मार्गदर्शिका यहां दी गई है:

पीरियड्स से पहले

महिलाओं को बढ़े हुए एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर के साथ कम एफएसएच (कूप-उत्तेजक हार्मोन) और एलएच (ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन) का सामना करना पड़ता है। पीएमएस आमतौर पर इस अवधि के दौरान होता है और सूजन, लालसा, चिड़चिड़ापन, थकान और मिजाज जैसे मुद्दों को बढ़ा सकता है।

क्या लें: गहरे रंग के पत्तेदार साग, वनस्पति प्रोटीन, आवश्यक फैटी एसिड और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि केल, पालक, सेब, संतरा, केला, क्विनोआ, नट्स, टोफू, दाल और बीन्स, डार्क चॉकलेट, और ढेर सारा हाइड्रेशन।

अवधि के दौरान

आपके चक्र के पहले दिन, ऊर्जा को बढ़ाना और प्राकृतिक राहत का सेवन करना आवश्यक है, जिससे दर्दनाक अवधियों से बचने के लिए खाद्य पदार्थ इन स्तरों को बनाए रखें।

क्या लें: आयरन और मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ, वसायुक्त मछली, साबुत अनाज, डार्क चॉकलेट और दही से भरपूर आहार। गर्मागर्म पुदीने की चाय या अदरक की चाय। हाइड्रेटेड रहें और जितना हो सके घूमें।

पीरियड्स के बाद

कूपिक चरण में एस्ट्रोजन का बढ़ा हुआ स्तर एलएच (ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन) की रिहाई को धक्का देता है जब ओव्यूलेशन की प्रक्रिया 14 दिन के आसपास शुरू होती है। ओव्यूलेशन अवधि के दौरान पोषण महत्वपूर्ण है।

क्या लें: विटामिन बी, लीन प्रोटीन और कैल्शियम पर लोड करें। कुछ मीट, पालक, गहरे रंग के पत्तेदार साग, फलियां और डेयरी सहित आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। ओट्स, ब्राउन राइस, फल, रेशेदार सब्जियां, दाल और स्ट्रॉबेरी जैसे स्वस्थ कार्ब्स। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अलसी, मेवा, बीज और साबुत अनाज की ब्रेड और अनाज। हाइड्रेशन और मूवमेंट पर ध्यान दें।

कृपया ध्यान दें: नमक के अधिक सेवन से बचें क्योंकि इससे पीरियड्स के दौरान पानी जमा हो जाता है जिससे सूजन महसूस होती है। ज्यादा मसालेदार खाना खाने से बचें क्योंकि इससे पेट खराब हो सकता है और एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.