पाचन एंजाइमों में उच्च 6 खाद्य पदार्थ आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए


द्वारा योगदान: रचना आर्य

परिचय

मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को तोड़ने के लिए आपके शरीर को पाचन एंजाइमों की आवश्यकता होती है जैसे आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा.

ये यौगिक पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करता है। वे आपके पेट, छोटी आंतों, अग्न्याशय और मौखिक गुहा में विभिन्न ग्रंथियों द्वारा स्रावित होते हैं।

आपके खाने के बाद, वे पोषक तत्वों को छोटी उपयोगी इकाइयों में तोड़ देते हैं ताकि वे आसानी से आपके रक्तप्रवाह में अवशोषित हो सकें और फिर ऊर्जा के लिए उपयोग किए जा सकें।

कहने की जरूरत नहीं है, एंजाइम महत्वपूर्ण हैं – अत्यंत महत्वपूर्ण।

एंजाइम की कमी वाले आहार के साथ प्रमुख समस्याएं

जब भोजन को ठीक से तोड़ने के लिए पर्याप्त एंजाइम मौजूद नहीं होते हैं, तो पोषक तत्व ठीक से अवशोषित नहीं होते हैं जिसके कारण अपचित भोजन का बड़ा हिस्सा महीनों तक आपके आंत्र पथ में रहता है, जहां यह वास्तव में सड़ सकता है या सड़ सकता है।

इससे आंत संतुलन में व्यवधान और समझौता हो सकता है प्रतिरक्षा तंत्र.

यहां तक ​​​​कि एंजाइम की थोड़ी सी भी कमी पाचन तनाव का कारण बन सकती है, मौजूदा मुद्दों को बढ़ा सकती है, और निम्नलिखित में से किसी भी असहज जीआई लक्षणों के मिश्रण में योगदान कर सकती है:

    • सूजन
    • कब्ज
    • ऐंठन
    • गैस
    • दस्त
    • दुर्गंधयुक्त मल
    • अस्पष्टीकृत वजन घटाने
    • पेट में दर्द
    • पेट में जलन

आपका शरीर पर्याप्त पाचन एंजाइम का उत्पादन करने के लिए संघर्ष कर सकता है जिससे कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में पाचन संकट और कुअवशोषण हो सकता है जैसे:

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अच्छी खबर यह है कि साधारण आहार परिवर्तनों के माध्यम से आपके एंजाइम के स्तर को फिर से भरना संभव है। इनमें शामिल हो सकते हैं:

एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थों के प्राकृतिक स्रोत

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि आप जो खाते हैं उसका पाचन स्वास्थ्य पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है।

आप अपने शरीर के चयापचय को ट्रिगर करने में उपयोग किए जाने वाले मौलिक एंजाइम प्रदान करने में स्वाभाविक रूप से उच्च खाद्य पदार्थ खाकर अपने पाचन तंत्र को एक हाथ दे सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके आहार में निम्नलिखित एंजाइम युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हैं:

पपीता

उष्णकटिबंधीय पपीता फल प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं। यह एंजाइम प्रोटीन को अमीनो एसिड और पेप्टाइड्स में तोड़ने के लिए बहुत अच्छा है जिसे या तो अवशोषित किया जा सकता है या आपका शरीर अधिक आसानी से उपयोग कर सकता है।

पपीते में पपैन भी होता है, और कच्चे पपीते में पहचाने जाने वाला यह एंजाइम है जो प्रोटीन को अमीनो एसिड में तोड़ देता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि कच्चा, कच्चा पपीता सूजन और कब्ज जैसे सामान्य IBS लक्षणों को संभावित रूप से कम कर सकता है।

अनन्नास

अनानास में ब्रोमेलैन नामक प्रोटीज एंजाइम का मिश्रण होता है।

ये एंजाइम अमीनो एसिड सहित प्रोटीन को उसके बिल्डिंग ब्लॉक्स में तोड़ देते हैं।

ऐतिहासिक रूप से, अनानास का उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है।

संक्रमण और चोटों के कारण होने वाली सूजन को प्रभावी ढंग से कम करने में ब्रोमेलैन के उपयोग की प्रभावशीलता के बारे में विभिन्न वैज्ञानिक प्रमाण हैं।

केले

अपने पोटेशियम सामग्री के लिए जाना जाता है, केला भी दो पाचन एंजाइमों – एमाइलेज और ग्लूकोसिडेस का एक अच्छा स्रोत है।

ये दोनों एंजाइम जटिल कार्ब्स को छोटे और अधिक आसानी से अवशोषित शर्करा में तोड़ते हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि दो महीने की अवधि में प्रत्येक दिन दो केले खाने से स्वस्थ आंत बैक्टीरिया में वृद्धि हो सकती है और काफी कम सूजन हो सकती है।

आम

इस उष्णकटिबंधीय फल में पाचक एंजाइम एमाइलेज होता है, जो कार्ब्स को आसानी से अवशोषित होने वाली शर्करा जैसे माल्टोस और ग्लूकोज में बदल देता है।

केले की तरह, जैसे ही फल पकना शुरू होता है, आम में पाचक एंजाइम वास्तव में बढ़ जाते हैं।

avocados

यह चमत्कारिक फल पाचक एंजाइम लाइपेज से भरपूर होता है।

लाइपेज खाद्य पदार्थों में वसा को ग्लिसरॉल और फैटी एसिड में तोड़ने में मदद करता है जो आपके शरीर के लिए अवशोषित करना आसान होता है।

एंजाइमों की एक त्वरित खुराक के लिए, अपनी स्मूदी में एवोकाडो डालें या अपने सलाद के ऊपर क्यूब किए हुए टुकड़े डालें।

अदरक

अदरक में पाचक एंजाइम जिंजीबैन होता है, एक प्रोटीज जो पाचन तंत्र में प्रोटीन को तोड़ता है।

अदरक शरीर में अन्य पाचक एंजाइम जैसे एमाइलेज और लाइपेस के उत्पादन में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है।

शोध से पता चलता है कि यह रुके हुए जीआई पथ को उत्तेजित करने में भी मदद कर सकता है।

अदरक के साथ खाने या पीने से भोजन को पाचन तंत्र से गुजरने में मदद मिलती है और यह शरीर के खुद के पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है।

अंतिम विचार

इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्वस्थ स्वास्थ्य को प्राप्त करने और बनाए रखने में एंजाइम महत्वपूर्ण हैं।

वे मानव शरीर की जीवन शक्ति और कार्यबल हैं। लगभग सभी अपक्षयी रोगों का मूल कारण एंजाइम की आपूर्ति में कमी के साथ जुड़ा हुआ है।

यदि आपके एंजाइम की आपूर्ति कम है तो आपको समस्या होगी। हालांकि, यदि आपके एंजाइम की आपूर्ति पर्याप्त है, तो आप अच्छे स्वास्थ्य में होंगे।

अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा चुने गए एंजाइम संपूर्ण-भोजन पर आधारित हैं जो एंजाइमी रूप से जीवित हैं।

इसके अलावा, अपने पेट के स्वास्थ्य के शीर्ष पर रहने और अपने पाचन तंत्र को इष्टतम स्तर पर रखने के लिए समय-समय पर पेट की जांच का विकल्प चुनना सबसे अच्छा है।

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