नींद के लिए मेलाटोनिन: सहायता कैसे काम करती है


“हमारी नींद पर इसका प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस दिन लेते हैं,” डॉ. मार्टिन ने कहा, जो अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन के प्रवक्ता भी हैं। “यदि आप दिन के बीच में नींद की गोली लेते हैं, तो इससे आपको नींद आ जाएगी। यदि आप दिन के मध्य में मेलाटोनिन लेते हैं, तो इसका वास्तव में वह प्रभाव नहीं होता है।”

एंबियन या बेनाड्रिल जैसी कृत्रिम निद्रावस्था वाली दवाएं आम तौर पर लोगों को तुरंत नींद महसूस करने का कारण बनती हैं, और उन दवाओं का बेहोश करने वाला प्रभाव “मेलाटोनिन से प्राप्त होने वाले से कहीं अधिक है,” न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर और स्लीप के निदेशक डॉ। एलोन वाई। एविडन ने कहा। यूसीएलए में विकार केंद्र

पीएलओएस वन में 2013 में प्रकाशित एक विश्लेषण में, जिसमें 1,683 पुरुषों और महिलाओं से जुड़े 19 अध्ययनों के संयुक्त परिणाम थे, मेलाटोनिन की खुराक लेने वाले लोग सात मिनट तेजी से सो गए और कुल नींद के समय में आठ मिनट की वृद्धि हुई। यह बहुत अधिक नहीं लग सकता है, लेकिन बहुत अधिक व्यक्तिगत भिन्नताएं थीं, और शोधकर्ताओं ने पाया कि मेलाटोनिन ने समग्र नींद की गुणवत्ता में भी सुधार किया, जिसमें लोगों को तरोताजा महसूस करने की क्षमता भी शामिल है।

लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि मेलाटोनिन आपके काम आएगा।

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में नींद की दवा में न्यूरोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डॉ। सबरा एबॉट ने कहा कि मरीजों से सबसे आम शिकायत वह सुनती है “मैंने मेलाटोनिन की कोशिश की और यह काम नहीं किया।” बहुत से लोग अगली सुबह भूखा या घबराहट महसूस करते हैं।

डॉ मार्टिन ने कहा कि कई अध्ययनों में, मेलाटोनिन एक प्लेसबो से बेहतर काम नहीं करता है, लेकिन कहा, “एक चेतावनी जो मैं हमेशा उल्लेख करना पसंद करता हूं, वह यह है कि प्लेसबॉस अनिद्रा के लिए बहुत अच्छा काम करता है।”

हम स्वाभाविक रूप से अपने दिमाग में मेलाटोनिन बनाते हैं, लेकिन केवल पिकोग्राम मात्रा में, या एक खरब चने में, जिसे डॉ। रोसेन ने “शाम के समय बाहर निकलने की एक झटके” के रूप में वर्णित किया। ओवर-द-काउंटर मेलाटोनिन की खुराक बहुत अधिक मिलीग्राम खुराक, या एक ग्राम के हजारवें हिस्से में आती है। यह एक बड़ा अंतर है।

कई विशेषज्ञ सबसे छोटी उपलब्ध खुराक से शुरू करने की सलाह देते हैं – 0.5 मिलीग्राम से 1 मिलीग्राम, सोने से 30 मिनट से एक घंटे पहले – और देखें कि आप वहां से कैसे करते हैं। यदि इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, तो खुराक को धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है।



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