थायराइड विकारों को प्रबंधित करने का योगिक और आयुर्वेदिक तरीका


द्वारा योगदान दिया गया: प्रियेश श्रीवास्तव

परिचय

भारत में थायराइड विकार आम हैं, जो ज्यादातर महिलाओं को प्रभावित करते हैं।

कुछ शोध अध्ययनों से पता चलता है कि लगभग 42 मिलियन भारतीय थायराइड की जटिलताओं से पीड़ित हैं, हाइपोथायरायडिज्म सबसे आम है।

हालांकि इस बात का कोई विशेष डेटा उपलब्ध नहीं है कि महिलाएं थायराइड विकारों के प्रति अधिक संवेदनशील क्यों हैं, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह उनके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के कारण होता है।

थायराइड विकारों का प्रबंधन करना इतना मुश्किल नहीं है, और आप इससे प्रभावित होने के जोखिम को कम भी कर सकते हैं।

अध्ययनों के अनुसार, थायराइड रोगों को प्रबंधित करने के लिए योग और हर्बल खाद्य पदार्थ कुछ सिद्ध और प्रभावी तरीके हैं।

इस लेख में, आप पांच योग आसनों और कुछ आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जो थायराइड विकारों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित (या रोकने) में मदद कर सकते हैं।

नोट: जनवरी को हर साल ‘के रूप में मनाया जाता है’थायराइड जागरूकता माह

योग आसन वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तकनीकें हैं जो कई स्थितियों को प्रबंधित करने में मदद करती हैं।

जब थायरॉयड ग्रंथि की देखभाल की बात आती है, तो आपके लिए पाँच विशिष्ट आसन हैं।

सर्वांगासन – शोल्डर स्टैंड पोज

यह एक आसान योग आसन है और अन्य योग आसनों की तुलना में कम प्रयास की आवश्यकता होती है।

सर्वांगासन हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म दोनों के लिए प्रभावी हो सकता है। यह तनाव को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

यहाँ यह कैसे करना है:

    • लापरवाह स्थिति में लेट जाओ (अपनी पीठ पर)
    • धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर उठाना शुरू करें
    • अपने हाथों से मुद्रा का समर्थन करें
    • अपने पैरों को 90 डिग्री के कोण पर उठाएं
    • सुनिश्चित करें कि आपकी ठुड्डी आपकी छाती को छुए
    • जब तक आप कर सकते हैं इस स्थिति में रहें (15 सेकंड न्यूनतम होना चाहिए)

मत्स्यासन – मछली की मुद्रा

यह आसन थायरॉयड ग्रंथि के लिए फायदेमंद है, मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करने में मदद करता है, और छाती की मांसपेशियों, एब्स और हिप फ्लेक्सर्स को स्ट्रेच करता है।

यहाँ यह कैसे करना है:

    • लापरवाह स्थिति में लेट जाओ (अपनी पीठ पर)
    • अपने पैरों को सीधा रखें
    • आपकी हथेलियां आपके कूल्हों के दोनों ओर खुली होनी चाहिए
    • अपनी हथेलियों से फर्श को दबाएं और अपने कंधों को उठाएं
    • धीरे-धीरे अपने सिर को फर्श पर गिराएं (अपने सिर से फर्श को छूने की कोशिश करें)
    • अपनी रीढ़ को मोड़ें और हाथों को नमस्कार मुद्रा में रखें
    • अपनी आँखें अपनी नाक पर रखने की कोशिश करें
    • 10 से 30 सेकंड के बीच मुद्रा में रहें और छोड़ें

नोट: यदि आप गर्दन में चोट, पीठ में चोट या सिरदर्द से पीड़ित हैं तो इस आसन को करने से बचें

उतरासन – ऊंट की मुद्रा

उतरासन एक आसान योगासन है। यह थायराइड समारोह को बढ़ाने में मदद करता है, श्वसन में सुधार करता है और पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत देता है।

यह आसन कंधों और पीठ को लचीला और मजबूत बनाने में भी मददगार है।

यहाँ यह कैसे करना है:

    • घुटने टेकें, अपने पैरों और घुटनों को एक साथ रखें
    • पीछे की ओर झुकें, अपना सिर झुकाएं और अपने कूल्हों को आगे की ओर धकेलें
    • अपने हाथों को अपने पैरों पर टिकाएं
    • अपनी मांसपेशियों को आराम दें
    • कुछ सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें और धीरे-धीरे छोड़ें

भुजंगासन – कोबरा मुद्रा

हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद, यह आसन रीढ़, कूल्हे की मांसपेशियों, छाती, पेट, कंधों और फेफड़ों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

भुजंगासन रक्त परिसंचरण को स्वस्थ बनाने और तनाव को कम करने में मदद करता है।

यहाँ यह कैसे करना है:

    • प्रवण स्थिति में लेटें (अपने पेट के बल सपाट)
    • अपनी हथेलियों को छाती के दोनों ओर रखें
    • सुनिश्चित करें कि आपकी हथेलियां शरीर के करीब हों और कोहनी बाहरी दिशा में इंगित हों
    • एक गहरी सांस लें और साथ ही साथ अपने सिर, गर्दन और कंधों को ऊपर उठाएं
    • ऊपर की ओर देखें और सामान्य रूप से सांस लें
    • आपका पेट फर्श को छूना चाहिए
    • पांच सेकंड के लिए मुद्रा में रहें
    • धीरे-धीरे वापस आएं और अपनी बाहों को आराम दें

शवासन – लाश मुद्रा

शवासन सबसे आसान योग आसन है। यह थायराइड विकारों के प्रबंधन में मदद करता है और कम करने में भी सहायता करता है तनाव.

यहाँ यह कैसे करना है:

    • पीठ के बल लेट जाएं
    • अपने पैरों को सीधा रखें और हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए अपनी बाहों को आराम दें
    • अपनी आंखें बंद करें और स्वाभाविक रूप से सांस लें
    • अपने पैर की उंगलियों पर ध्यान केंद्रित करने से शुरू करें
    • हर अंग और कोशिका पर ध्यान दें
    • धीरे-धीरे ऊपर की ओर अपने सिर के ऊपर की ओर ले जाएँ
    • सुनिश्चित करें कि आप सो नहीं रहे हैं
    • धीरे-धीरे अपने घुटनों को ऊपर की ओर मोड़ें और एक आरामदायक स्थिति में बैठें
    • अपना ध्यान बाहर की ओर घुमाते हुए अपनी आँखें खोलें

अर्जुन के पेड़ का अर्क

भारत के कई हिस्सों में उगाई जाने वाली इस जड़ी-बूटी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं।

यह निम्नलिखित तरीकों से मददगार हो सकता है:

अश्वगंधा

अश्वगंधा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है, जिनमें शामिल हैं:

अनंतमूल

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, अनंतमूल न केवल थायराइड विकारों के प्रबंधन में सहायक है, बल्कि स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में भी सहायक है जैसे:

एस्परैगस

कई पोषक तत्वों से भरपूर, शतावरी मुख्य रूप से बसंत के मौसम में उपलब्ध होने वाली सब्जी है।

शतावरी के कुछ लाभों में शामिल हैं:

    • थायराइड समारोह में सुधार
    • पाचन का प्रबंधन
    • रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करना
    • हृदय स्वास्थ्य में वृद्धि

अंतिम विचार

उपर्युक्त पांच महत्वपूर्ण योग आसन और कुछ आहार विकल्प हैं जो थायराइड की जटिलताओं के जोखिम को कम करने और इसके कामकाज में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ रहने की दिशा में आप अन्य कदम हैं:

  • अपने चिकित्सक की सलाह के अनुसार थायराइड की खुराक लेना
  • अपने थायराइड के स्तर पर नज़र रखने के लिए नियमित निदान प्राप्त करना

ये उपाय आपके थायराइड हार्मोन के स्तर को सीमा में रखने और आपके स्वास्थ्य के शीर्ष पर बने रहने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अस्वीकरण: यह ब्लॉग विशुद्ध रूप से सूचनात्मक है। हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप ऊपर दी गई जानकारी के आधार पर किसी भी स्थिति का प्रबंधन शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

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