घंटों कंप्यूटर पर टाइप करने से उंगलियों में दर्द होता है। यहां बताया गया है कि आप इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं


पिछले कुछ वर्षों में कोरोनावायरस महामारी ने हममें से अधिकांश को अपने घरों तक सीमित कर दिया है। महामारी के बीच, स्कूल और कार्यालय की हलचल ठप हो गई। और इंटरनेट हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। मोबाइल फोन और कंप्यूटर ने काम और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बच्चों की ऑनलाइन क्लास, वर्चुअल ऑफिस मीटिंग और वर्क फ्रॉम होम जैसी पहलों की बदौलत मौजूदा स्थिति ऐसी है कि मोबाइल फोन या कंप्यूटर के बिना कोई काम संभव नहीं है। हालांकि इसका एक दूसरा पहलू भी है।

कंप्यूटर या लैपटॉप पर घंटों टाइप करने से हाथ, कंधे और पीठ में दर्द के साथ-साथ आंखों की समस्या जैसी समस्याएं होने लगी हैं। इस लेख में हम उंगलियों के दर्द से राहत पाने के कुछ आसान तरीके जानेंगे।

कई बार हम अपने काम में इतने मशगूल हो जाते हैं कि कंप्यूटर पर घंटों बिताने के बाद भी हमें समय का पता ही नहीं चलता। हालांकि बाद में यह हमारे शरीर और सेहत को नुकसान पहुंचाता है। और इसलिए, लंबे समय तक काम करने से बचने और ब्रेक लेने के लिए टी आवश्यक है।

अपनी उंगलियों को ब्रेक में भी फैलाना याद रखें। दिन में कभी न कभी मुट्ठी खोलकर बंद करने से उंगलियों के दर्द से राहत मिलती है।

हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी उंगलियां भी कहीं भी बैठने और काम करने की हमारी आदत से प्रभावित होती हैं। इसलिए कोशिश करें कि कंप्यूटर और लैपटॉप को ऐसी जगह पर रखें जहां आपको टाइपिंग में दिक्कत न हो। इसके लिए एक टेबल और कुर्सी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

कई बार हम बिस्तर पर लेटकर या जहां भी हमें सबसे ज्यादा आराम मिलता है वहां बैठकर काम करना शुरू कर देते हैं। नतीजतन, हम अपने हाथों पर दबाव बनाते हैं, जिससे उंगलियों में दर्द होता है। इसलिए उंगलियों को आराम देने के लिए हाथों की स्थिति पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।

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