करीना कपूर खान, आलिया भट्ट और अनन्या पांडे के योग ट्रेनर ने COVID-19 से उबरने के लिए आसन साझा किए


जैसे-जैसे देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं, यह जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और योग का अभ्यास करना ऐसा करने का एक तरीका हो सकता है। सेलिब्रिटी योग ट्रेनर अंशुका, जिन्हें करीना कपूर खान, आलिया भट्ट और अनन्या पांडे जैसे बॉलीवुड अभिनेताओं को प्रशिक्षित करने के लिए जाना जाता है, ने इंस्टाग्राम पर कोविड ‑19 रिकवरी और इम्युनिटी बनाने के लिए अपना पूरा योग गाइड साझा किया।

प्रतिरक्षा-निर्माण के लिए योग के लिए अंशुका की मार्गदर्शिका में सरल खिंचाव, साँस लेने के व्यायाम और कुछ आसन शामिल हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि किसी भी प्रकार के योग अभ्यास को शुरू करने से पहले किसी को हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और गर्भनिरोधक की जांच करनी चाहिए, जैसा कि अंशुका ने चेतावनी दी थी।

प्राणायाम: साँस लेने का व्यायाम शुरू करने के सरल तरीकों में से एक है प्राणायाम। अंशुका ने कुछ सरल श्वास-प्रश्वास प्राणायाम तकनीकों को साझा किया जो उनके अनुसार “तेज़ और प्रभावी” हैं और “फेफड़ों की क्षमता में सुधार करेंगी और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देंगी।” कपालभाति, अनुलोम विलोम और भस्त्रिका जैसे व्यायामों से शुरुआत की जा सकती है। अंशुका के अनुसार, “साँस लेने का व्यायाम, अगर सही तरीके से किया जाए, तो फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, बेहतर ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने में सहायता करता है।”

अंशुका के अनुसार, इस तरह के साँस लेने के व्यायाम, “COVID-19 की रिकवरी प्रक्रिया में विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अभ्यास घर पर आत्म-अलगाव के दौरान शुरू किया जा सकता है और आसानी से अपनी दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है। ”

बेली श्वास: एक और श्वास तकनीक जो शरीर में तनाव प्रतिक्रिया को काफी कम कर सकती है वह है बेली ब्रीदिंग। अंशुका द्वारा 2020 में साझा की गई एक इंस्टाग्राम पोस्ट में दिखाया गया है कि इस श्वास तकनीक का अभ्यास कैसे किया जाता है। वीडियो में अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह भी दिखाई दीं, जिन्होंने दर्शकों को दिखाया कि बेली ब्रीदिंग का अभ्यास कैसे किया जाता है। इस तकनीक का अभ्यास करने के लिए याद रखना चाहिए कि सांस लेते समय तनाव या संघर्ष नहीं करना चाहिए। अंशुका बताती हैं, “जब भी आपको लगे कि आप प्रगति कर सकते हैं, तब गिनती बढ़ाएं।”

समा वृत्ति और बॉक्स ब्रीदिंग: समा वृत्ति श्वास तकनीक के तहत, सांस लेने और छोड़ने के लिए एक समान अनुपात बनाया जाता है। अंशुका ने इस इंस्टाग्राम पोस्ट में सांस लेने की इस तकनीक में इक्का-दुक्का कदम साझा किए:

बॉक्स ब्रीदिंग में, व्यक्ति को 4 से 5 काउंट के लिए साँस लेनी होती है, 4 से 5 काउंट के लिए अपनी सांस को रोकना होता है और फिर 4 से 5 काउंट के लिए साँस छोड़ना होता है, और 4 से 5 काउंट के लिए सांस को रोककर समाप्त करना होता है।

खिंचाव और आसन: सेलिब्रिटी योग ट्रेनर ने कुछ स्ट्रेचिंग और योग आसन भी साझा किए जो COVID-19 से उबरने या अपनी प्रतिरक्षा बनाने की कोशिश कर रहे लोगों की सहायता कर सकते हैं। कुछ आसनों में शामिल हैं: कैट / काउ पोज़, बटरफ्लाई पोज़, बैठा हुआ पिजन पोज़, साइड स्ट्रेच, विंड रिलीज़ पोज़।

तनाव से राहत के लिए आसन: अगर घर में अलग-थलग रहना आपको तनाव दे रहा है, तो ये आसन मददगार साबित हो सकते हैं। अंशुका द्वारा सुझाए गए पांच आसन हैं: अंजनेयासन – लो लंज, सुखासन – सीटेड पोज़, सेतु बंधासन – ब्रिज पोज़, उत्ताना शिशुसन – पपी पोज़, मलासन – गारलैंड पोज़, गोमुखासन – काउ पोज़।

आप किस योग आसन से शुरुआत करेंगे?

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