ओट्स या ओटमील, वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर?


वजन घटाने के लिए डायट चार्ट पर हम हमेशा ओट्स और ओटमील पाते हैं, नाश्ते में दोनों या दोनों का सेवन करते हैं

ओट्स और ओटमील दोनों ही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं।

जब स्वास्थ्य और वजन घटाने की बात आती है, तो हम हमेशा डाइट चार्ट पर ओट्स और ओटमील पाते हैं। वजन घटाने के लिए, नाश्ते में या तो दोनों का सेवन करना आपके दिन की शुरुआत करने का एक स्वस्थ तरीका है। वे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर होते हैं।

लेकिन दोनों में से कौन बेहतर है? चलो पता करते हैं।

ओट्स के फायदे

ओट्स में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अलावा फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह एक साबुत अनाज है जो न सिर्फ वजन कम करता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी फायदा पहुंचाता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर हम कुछ फलों को ओट्स के साथ मिला दें तो उनका असर और भी बढ़ जाता है। ओट्स में कुछ ही कैलोरी होती है, जिस कारण यह वजन कम करने में कारगर है।

दलिया के फायदे

ओट्स की तरह ही ओटमील में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के अलावा फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, ओटमील आयरन और फोलेट के साथ-साथ कॉपर और मैंगनीज जैसे खनिजों से भी भरपूर होता है। इससे इसका स्वाद और भी अच्छा हो जाता है, लोग सुबह के नाश्ते के रूप में इसका सेवन करते हैं। ओट्स की तरह इसमें भी बहुत कम कैलोरी होती है। इसलिए दलिया का नियमित सेवन वजन घटाने में मदद करता है।

ओट्स या ओटमील?

ओट्स और ओटमील दोनों ही प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए यह कहना मुश्किल हो जाता है कि दोनों में से कौन बेहतर है। इसलिए नाश्ते में इनमें से किसी का भी नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर से अच्छी मात्रा में चर्बी कम हो सकती है, जिससे आप स्वस्थ और फिट रह सकते हैं।

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