इस साल अपने शुगर क्रेविंग को नियंत्रण में रखने के 6 तरीके


जैसे ही नया साल शुरू होता है, कई लोगों ने आने वाले महीनों के लिए लक्ष्य निर्धारित किए हैं। अतीत को याद करते हुए लोग अपनी पसंद के अनुसार संकल्प लेते हैं। और उनमें से, कई लोग बड़े, दृढ़ संकल्पों का विकल्प चुनते हैं जैसे कि काम करना, अच्छा खाना और स्वस्थ जीवन जीना। हालाँकि, असली मुद्दा तब आता है जब कई लोग उनके साथ तालमेल नहीं बिठा पाते।

ज्यादातर लोग जो एक अच्छे और स्वस्थ आहार का पालन करने की कोशिश करते हैं, उनके लिए अपनी चीनी की लालसा का विरोध करना मुश्किल होता है। जल्दी उठना, वर्कआउट करना और अनुशासित शेड्यूल रखना आपके शुगर क्रेविंग पर काबू पाने जितना चुनौतीपूर्ण नहीं है।

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल की सीनियर डायटीशियन डॉ शालिनी गार्विन ब्लिस ने कहा कि सूरज ढलने के साथ-साथ शुगर की क्रेविंग बढ़ जाती है। और देर शाम को हाई कैलोरी वाला खाना खाने से वजन तेजी से बढ़ता है।

तो, बिना देर किए, आइए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जानें जो शुगर क्रेविंग को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1) खूब पानी पिएं: अगर आपको कुछ मीठा खाने की लालसा है तो तुरंत एक गिलास पानी पिएं। आपका पेट भर जाएगा और आपको उतावलापन महसूस नहीं होगा। निर्जलीकरण क्रेविंग का कारण हो सकता है।

2) केवल फल न खाएं: बहुत से लोग वजन कम करने के लिए सिर्फ फलदार आहार का पालन करते हैं। हालांकि, यह अक्सर आहार विशेषज्ञों द्वारा अनुशंसित या समर्थन नहीं किया जाता है। निस्संदेह फल कई स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं, लेकिन दैनिक आहार में फलों और ढेर सारी सब्जियों का मिश्रण होना चाहिए।

3) टहलने जाएं: अध्ययनों से पता चला है कि तेज चलने से आपको मीठी लालसा को दूर करने में काफी मदद मिल सकती है।

4) तनाव न करें: बहुत से लोग तनाव में अधिक खाना खाते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप बेवजह के तनाव से बचें।

5) पर्याप्त नींद लें: पर्याप्त नींद लेना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह लालसा को रोकने में भी मदद कर सकता है।

6) स्वस्थ नाश्ता करें: खुद को भूखा न रखें। अपने दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें।

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