इन स्वस्थ नाश्ते के साथ अपने बच्चे के दिन की शुरुआत करें


नाश्ते को अक्सर पोषण विशेषज्ञ ‘दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन’ कहते हैं (छवि: शटरस्टॉक)

स्वस्थ नाश्ता व्यंजन दिन के लिए एक स्वस्थ शुरुआत प्रदान करते हैं।

एक स्वस्थ नाश्ता दिन की अच्छी शुरुआत का आधार बनता है। यह मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है और लंबे समय तक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। यह आपके बच्चे को स्कूल में आवश्यक ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करता है। इसलिए सभी माता-पिता, जो हमेशा चाहते हैं कि उनके बच्चे शानदार प्रदर्शन करें और दूसरों को पछाड़ें, हम कुछ स्वस्थ नाश्ते के व्यंजन पेश करते हैं जो दिन के लिए एक स्वस्थ शुरुआत प्रदान करते हैं।

मूंग दाल चीला प्रोटीन से भरपूर होता है और आपके बच्चों के लिए एक पौष्टिक नाश्ते के रूप में कार्य करता है। मूंग दाल चीला के दो टुकड़े खाने से बच्चों को सुबह के समय आवश्यक ऊर्जा मिल सकती है।

  • सब्जी और पनीर सैंडविच

सब्जियों और पनीर के संयोजन वाले सैंडविच स्वादिष्ट होते हैं और आपके बच्चे के पेट के लिए बहुत भारी नहीं होते हैं। सैंडविच के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे बनाने में आसान होते हैं, और आप अपने बच्चों को उन्हें बनाना सिखा सकते हैं।

मेथी पराठा पौष्टिक होता है और इसे बनने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है. मेथी मधुमेह और अन्य बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। मेथी का सेवन कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को भी दूर रखता है।

सेंवई उपमा सब्जियों से भरा हुआ है और आपके बच्चों को स्वस्थ रहने में मदद करता है। सेंवई उपमा का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन भी नियंत्रित रहता है।

नाश्ते के लिए एक और बढ़िया विकल्प है टूटा हुआ गेहूं का उपमा। यह आपके बच्चे को लंबे समय तक संतुष्ट रहने में मदद करता है, उन्हें बेहतर एकाग्रता स्तरों के साथ सशक्त बनाता है। टूटा हुआ गेहूं फाइबर, आयरन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व प्रदान करता है।

स्वीट कॉर्न सलाद नाश्ते के लिए एक और संतोषजनक विकल्प है। स्वीट कॉर्न में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। आहार फाइबर हृदय रोग, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और आंत्र कैंसर के खतरे को कम करता है। यह आपके बच्चों को भी लंबे समय तक भरा रखता है।

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