आपके वजन घटाने की यात्रा के लिए शीर्ष 5 कम कैलोरी वाले भारतीय खाद्य पदार्थ


जब कोई देसी भारतीय आहार के बारे में सोचता है, तो घी से भीगी हुई चपाती, गहरे तले हुए पकोड़े और हलवे के दृश्य आपके दिमाग में आने की संभावना है। दरअसल, हम भारतीयों के पास नाश्ते के लिए पराठे से लेकर दोपहर के भोजन के लिए मलाई से भरी लस्सी तक कैलोरी से भरपूर आहार होता है।

लेकिन, शरीर के लिए आवश्यक कैलोरी की मात्रा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करती है। अगर आपको लगता है कि आपके पास एक अति सक्रिय जीवन शैली है जो आपको थका देती है और बहुत अधिक कैलोरी जलाने में मदद करती है, तो थोड़ा अतिरिक्त कुतरने से कोई नुकसान नहीं होगा। दूसरी ओर, यदि आपकी शारीरिक गतिविधि शून्य के करीब है और आप अभी भी अत्यधिक कैलोरी का सेवन करते हैं, तो इससे तेजी से वजन बढ़ सकता है।

जब वजन घटाने की बात आती है, तो लोग आमतौर पर क्विनोआ, ओट्स और ग्रीक योगर्ट जैसे गैर-देसी खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं, जो आसानी से उपलब्ध भी नहीं होते हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि हमारे भारतीय आहार में भी कम कैलोरी वाले भोजन के विकल्प प्रचुर मात्रा में हैं। ये हल्के खाद्य पदार्थ न केवल वजन घटाने की सुविधा प्रदान करते हैं बल्कि उनमें से प्रत्येक अपने फायदे के साथ आता है।

आइए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ भारतीय खाद्य पदार्थों पर जिन्हें आप अपराध मुक्त खा सकते हैं।

पोहा

पोहा कई भारतीयों के लिए पसंदीदा नाश्ता है, और यह न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि कैलोरी में भी कम है। उबले हुए चावल को चपटा करके बनाया गया, एक कटोरी पोहा में 180 कैलोरी जितनी कम हो सकती है। पोहा आपके सिस्टम के लिए पचने में काफी आसान है और आपको लंबे समय तक भरा रखता है और इस तरह आपके वजन घटाने की यात्रा में योगदान देता है।

चने

चना या काबुली चना हिंदी में एक और भोजन है जो कम कैलोरी और साथ ही सुपर पौष्टिक है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण, यह आपके वजन घटाने की योजना को सही रखते हुए आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

बाजरा खिचड़ी

बाजरा खिचड़ी पश्चिमी क्षेत्र विशेष रूप से राजस्थान राज्य में एक लोकप्रिय भोजन है। आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, बाजरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जबकि पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है, जो इसे एक आदर्श वजन घटाने वाला भोजन बनाता है।

भेल

एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड होने के कारण, भेल को अक्सर अस्वस्थ माना जाता है, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से अगर आप अतिरिक्त सॉस और चटनी को छोड़ देते हैं, तो भेल एक प्रभावी वजन घटाने वाला नाश्ता हो सकता है। यह मूल रूप से फूला हुआ चावल है जो बहुत हल्का होता है और इसे विभिन्न प्रकार से तैयार किया जा सकता है।

उपमा

उपमा एक और लोकप्रिय कम कैलोरी वाला नाश्ता है जो आमतौर पर भारत के दक्षिणी क्षेत्रों में खाया जाता है। सूजी से बना उपमा वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि यह धीरे-धीरे पचता है और आपको ऊर्जा प्रदान करता है। इस बीच, यह विभिन्न विटामिन और खनिजों में भी समृद्ध है।

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