अगर आप इस साल फिट रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बदलाव


कुछ किलो वजन कम करने के लिए इंटरनेट पर ढेरों टिप्स उपलब्ध हैं, हालांकि, उन्हें लागू करते समय बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। वजन घटाने से न केवल समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है बल्कि व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। कई हैक और डाइट चार्ट का पालन करने के बावजूद, बहुत से लोग इष्टतम वजन हासिल करने में सक्षम नहीं होते हैं। वजन कम करने के विभिन्न तरीकों में से सबसे आशाजनक और प्रभावी तरीका आहार में बदलाव लाना है। लेकिन लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परिवर्तन लंबे समय तक चलने चाहिए, यदि आहार में परिवर्तन थोड़े समय के लिए किया जाता है और बाद में लोग अपने पुराने आहार पर वापस चले जाते हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उनका वजन भी वापस बढ़ सकता है।

‘देखो कि तुम क्या खाते हो और कितना खाते हो’ – अगर आप 2022 में अपना वजन कम करने का लक्ष्य रखते हैं तो यही मंत्र है। शुरुआत के लिए, कुछ किलो वजन कम करने के लिए इन 5 आहार आदतों का पालन करें।

पानी

अपने पानी के सेवन पर नज़र रखें। पानी एक अद्भुत तरल है और यह वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। औसतन लोगों को 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। अपने पानी की खपत को ट्रैक करने का सबसे अच्छा तरीका एक बोतल से पानी पीना और एक दिन में खत्म होने वाली बोतलों की संख्या का लक्ष्य निर्धारित करना है। इसके अलावा, अपने भोजन से पहले, एक गिलास पानी पीना न भूलें। यह छोटा सा हैक आपको खाने के चक्कर में पड़ने से रोकेगा।

प्रोटीन का सेवन

आपकी कोर ताकत और मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए प्रोटीन की सही मात्रा आवश्यक है, हालांकि, लंबे समय तक एक उच्च प्रोटीन आहार की सिफारिश नहीं की जाती है। हमेशा एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए और सभी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों और लंबे समय में इस तरह के आहार के प्रभावों पर चर्चा करनी चाहिए। प्रोटीन की मात्रा के बारे में अनुशंसाएं प्राप्त करें, जिसका दैनिक आधार पर सेवन किया जाना चाहिए।

कार्ब्स को कम करें

कार्बोहाइड्रेट में कटौती शरीर की समग्र संरचना को नियंत्रित करती है। अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से खुद को प्रतिबंधित करना चाहिए, इसके बजाय इसकी भरपाई प्रोटीन और सब्जियों से करनी चाहिए। कार्ब का सेवन कम करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

फाइबर और रौगेज

फाइबर या रौगेज पौधे आधारित पोषक तत्व हैं जिन्हें वजन घटाने के लिए अत्यधिक अनुशंसित किया जाता है। वे पचे हुए खाद्य पदार्थों को हटाने, पाचन तंत्र को साफ करने और मल त्याग को आसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अपने काटने की गणना करें

अच्छा चयापचय अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है, और अनुचित चयापचय जटिलताओं की एक श्रृंखला की ओर ले जाता है, जिनमें प्रमुख है कब्ज। जितना अधिक आप अपने भोजन को चबाते हैं, शरीर के लिए इसे मेटाबोलाइज करना उतना ही आसान होता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि भोजन को निगलने से पहले, आदर्श रूप से 32 बार ठीक से चबाया जाना चाहिए।

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